---Third party advertisement---

Himachal: डिपो में मिलने वाली दालें सस्ती होंगी या महंगी इसका फैसला 26 को


राशन डिपो में मिलने वाली दालों का नया मूल्य तय करने को लेकर फैसला गुरुवार तक होना संभावित है। केंद्र सरकार के कोटे से सबसिडी की दालें खत्म होने के बाद यहां पर दालों का रेट बढ़ सकता है, मगर यह प्रदेश सरकार पर निर्भर करता है कि उसे दाम बढ़ाने हैं या नहीं।

बता दें कि केंद्र सरकार के पास दालों का एक बड़ा स्टॉक था, जिसे उसने सबसिडी पर राज्य सरकारों को दिया था। हिमाचल ने भी इस स्टॉक से दालें लीं, लेकिन अब यह स्टॉक खत्म हो गया है। ऐसे में यहां पर नई दालों की सप्लाई मांगी गई है, जो जनवरी के पहले सप्ताह तक पहुंच जाएगी।

ऐसे में सरकार अब तय करेगी कि नए दाम में दालें मिलेंगी या फिर वर्तमान दरों पर ही लोगों को ये दालें दी जाएंगी। उपदान पर मिलने वाली दालों की नई दरें तय करने के मकसद से सचिवालय में आगामी एक-दो दिनों में बैठक होनी है। बैठक के बाद सरकार प्रदेश में राशनकार्ड धारकों को डिपो से मिलने वाली सस्ती दालों की कीमत का खुलासा करेगी। बताते हैं कि अभी 200 करोड़ रुपए सालाना की सबसिडी प्रदेश सरकार दे रही है। बजट में इसकी घोषणा की गई थी।

यदि दालों को महंगा नहीं करना है तो सरकार को अपनी सबसिडी में इजाफा करना होगा, क्योंकि केंद्र सरकार से 15 फीसदी की सबसिडी पर ये दालें पहले मिल रही थीं, जो कि अब नहीं मिलेंगी। बीते अक्तूबर माह के बाद केंद्र ने उपदान देना बंद कर दिया था। इसकी वजह आयातित दालों का कोटा समाप्त होना बताया जा रहा है।
loading...

Post a Comment

0 Comments