Himachal:सिंगल यूज प्लास्टिक नए साल से बैन, प्लास्टिक बरामद होने पर 25 हजार रुपए तक का लगेगा जुर्माना


देश में नए साल से सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। इस संदर्भ में प्रदेश सरकार ने सभी जिला प्रशासन को सख्त निर्देश भी जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार ने जिला प्रशासन, शहरी निकाय और सभी बीडीओ को अपने क्षेत्रों में सिंगल प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जनता को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। 

इसके साथ-साथ सिंगल प्लास्टि यूज करने के बाद उसे एकत्रित कर कबाडि़यों को बेचने के लिए अवगत करवाया जाए। बताया गया कि पालिसी को प्रदेश सरकार सख्ती से लागू करने जा रही है। ऐसे में हिमाचल में अगले साल से एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के चम्मच, कटोरी व डिस्पोजल गिलास सहित अन्य प्रकार के उत्पादों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। 

उसके बाद ऐसे प्लास्टिक उत्पाद हिमाचल में नहीं बिकेंगे। हिमाचलसे.कॉम सरकार ने फरवरी माह का समय इसलिए रखा है, ताकि ऐसे उत्पाद बेचने वाले व्यापारी और दुकानदार अपने पास स्टॉक में रखा सारा सामान निस्तारित कर सकें। पर्यावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग इस मियाद के बाद व्यापक स्तर पर निरीक्षण अभियान चलाकर प्रतिबंधित उत्पाद मिलने पर संबंधित व्यक्ति, दुकानदार या संस्थान पर जुर्माना लगाएगा। 

बीते दिनों जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतिबंधित प्लास्टिक बरामद होने पर 25 हजार रुपए तक जुर्माना लगेगा। मात्र 100 ग्राम तक प्रतिबंधित प्लास्टिक मिलने पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा, वहीं 500 ग्राम तक मिलने पर 150, एक किलो पर तीन हजार, पांच किलो पर दस हजार, 10 किलो तक के लिए 20 हजारा रुपए और 10 किलो से अधिक प्रतिबंधित प्लास्टिक बरामद होने पर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना लगेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...