Chamba: बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, मकान से बांध कर दे रहे बिजली सप्लाई

Chamba: बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, मकान से बांध कर दे रहे बिजली सप्लाई
विधानसभा क्षेत्र चुराह के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत आयल के गांव साहो में बिजली विभाग की बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई है, जो ग्रामीणों के लिए कभी भी जानलेवा साबित हो सकती है। जहां बिजली सप्लाई की एल.टी. की तारों को बिजली के लोहे के खंभों के साथ बंधा होना चाहिए, इसके उलट उन्हें लोगों के मकानों की लकड़ी की थमियों से बांध कर पूरे गांव के लिए बिजली की सप्लाई दी जा रही है।

यह विद्युत विभाग का जानलेवा जुगाड़ पूरे गांव के लिए खतरा उत्पन्न कर रहा है। ग्रामीणों गंगी राम, मोती राम, परस राम, दीपक, भगत, कर्मू, खेमराज, रूप लाल, गोपी, महाजन, चुनी लाल पुन्न, देसराज व मघा राम ने बताया कि पिछले कई सालों से यही हाल है और जिन बिजली की तारों को खंभों से बंधा होना चाहिए, वे तारें लोगों के घरों के साथ बांध कर बिजली की सप्लाई दी जा रही है।

इससे एक तो करंट की चपेट में आने का हर समय खतरा बना रहता है, वहीं खराब मौसम में बिजली चमकने से घरों को आग लगने का खतरा भी सताने लगता है। ऐसी स्थिति में अगर किसी मकान को आग लग जाए तो पूरे गांव में मकान एक-दूसरे से सटे होने की वजह से पूरा गांव जल सकता है लेकिन विभाग है कि न तो उसे लोगों के लिए उत्पन्न हो रहे खतरे की परवाह है और न ही बिजली व्यवस्था में सुधार करने की, जिसका खमियाजा ग्रामीणों को कभी भी उठाना पड़ सकता है।

ग्रामीणों का कहना है कि इस बारे में कई बार विभाग को अवगत कराने के साथ गांव में खंभों की व्यवस्था करके तारें घर की थमियों से हटाने की मांग की गई है किन्तु विभाग के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। लोगों का कहना है कि अगर विभाग के इस जानलेवा जुगाड़ से कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी। ग्रामीणों ने एक बार फिर विभाग से मांग की है कि गांव में जल्द से जल्द खंभों की व्यवस्था करके बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए। News Source: Punjab Kesari

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...