---Third party advertisement---

Kangra: धर्मशाला का उभरता पर्यटन क्षेत्र खड़ौता बनेगा आदर्श गांव, मिलेंगी यह सुविधाएं

aadarsh_ganv_khatoda-dharamshala-himachalse
धर्मशाला ब्लॉक की सौकणी दा कोट पंचायत का उभरता पर्यटन क्षेत्र खड़ौता आदर्श गांव बनेगा। इस गांव को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किया गया है और गांव में होने वाले विकास कार्यों की ग्रामीण विकास मंत्रालय (भारत सरकार) स्वयं मॉनीटरिंग करेगा। वहीं गांव को आदर्श बनाए जाने की दिशा में जिला कल्याण अधिकारी कांगड़ा व खंड विकास अधिकारी धर्मशाला के समन्वय में विकास कार्य होंगे।

खड़ौता को आदर्श गांव बनाए जाने को लेकर मौजूदा समय की 183 परिवारों से संबंधित सर्वे सहित अन्य जानकारी की भी ऑनलाइन एंट्री की जा चुकी है, ताकि गांव की जनता को बुनियादी सुविधाएं व इंफास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने की दिशा में ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा सकें और कोई भी अड़चन यदि विकास कार्य में आए तो उसका भी समाधान किया जा सके।

खड़ौता गांव को आदर्श बनाने के लिए मौजूदा राजकीय प्राथमिक पाठशाला को तो विशेष सुविधाएं उपरोक्त योजना के तहत उपलब्ध करवाई ही जाएंगी। इसमें शौचालय सुविधा सहित अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। साथ ही यहां के बाशिंदों के रास्तों को सड़क से जोड़ा जाएगा। वहीं पेयजल सहित अन्य सुविधाएं भी उसी प्रकार की होगी, जिससे खड़ौता आदर्श बन सके। इसके लिए यह भी देखा जाएगा कि मौजूदा समय में किस प्रकार की सुविधाएं गांव के लोगों को मिल रही हैं और उन्हें किन-किन सुविधाओं की आवश्यकता है।

11 किलोमीटर दूर है धर्मशाला से खड़ौता
सौकणी दा कोट पंचायत का खड़ौता गांव धर्मशाला से 11 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पीएनबी चौक खनियारा बाजार से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करीब दो किलोमीटर सड़क बन चुकी है जबकि अभी भी आधा किलोमीटर का सफर गांव के लोगों को पैदल ही तय करना पड़ता है।

सौकणी दा कोट पंचायत के खड़ौता गांव को अनुसूचित जाति व जनजाति समुदाय के लोगों का गांव हैं और इसे प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किया गया है। जहां बाशिंदों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाए जाने के साथ-साथ पेयजल, रास्ते, इंफास्ट्रक्चर समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। News Source: Jagran
loading...

Post a Comment

0 Comments