Himachal: कुल्लू में तीन मंजिला मकान जलकर राख, परिवार के नौ सदस्य बेघर

Three-storey house burnt to ashes
सैंज घाटी में ग्राम पंचायत भलाण-2 के खनयारगी गांव में रविवार सुबह करीब नौ बजे सात कमरों के तीन मंजिला मकान में अचानक आग लग गई। आग से लकड़ी का मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गया। घटना में दस लाख रुपये का नुकसान हुआ है। आग पर काबू पाने से पहले लकड़ी का मकान जल गया। गांव में सुबह के समय आग लगते ही अफरातफरी मच गई।

लोग आग पर काबू पाने के लिए दौड़े। हालांकि ग्रामीणों ने अपने प्रयासों से साथ लगते दो मकानों को आग की चपेट में आने से बचाया। आग लगने के कारणों का अभी तक  पता नहीं चल पाया है। मिली जानकारी के अनुसार खनयारगी गांव में रतनू राम उर्फ रेपती राम पुत्र दामोदार निवासी गांव खनयारगी के तीन मंजिला मकान में अचानक आग लग गई।

जैसे ही लोगों ने रतनू राम के घर से चिंगारी उठती देखी तो लोग मकान की ओर दौड़े। लकड़ी का मकान होने के कारण आग तेजी से फैल गई। देखते ही इसने पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। आग में रतनू राम का घरेलू सामान, अनाज, दालें, कपड़े, सोने व चांदी के गहने और तीस हजार  कैश भी जल गया। गांव सड़क से दो किलोमीटर दूर होने के कारण दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर नहीं जा सकी।

ऐसे में ग्रामीणों को दमकल विभाग की मदद नहीं मिली। मौके पर गाड़ी पहुंचती तो नुकसान कम होता। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर जुगाड़ कर पानी के पाइपों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस दौरान साथ लगते मकानों को आग की चपेट में आने से बचाया गया।

घटना के बाद परिवार के नौ सदस्य खुले आसमान के नीचे आ गए हैं। नायब तहसीलदार सैंज कर्म सिंह कथानिया ने कहा कि आग की सूचना मिलने के बाद प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हुई। अग्निकांड प्रभावित परिवार को प्रशासन की ओर से 20 हजार की राशि फौरी राहत के तौर पर दी गई है।

बांहग में शेड जलने से 50 हजार का नुकसान
पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते बाहंग में शनिवार रात को एक शेड में आग लगने से 50 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। आग लगने से शेड में रखी वाशिंग मशीन, वीडियो गेम्स मशीन, पॉवर मशीन, स्नो ड्रेस जलकर राख हो गई। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि शेड में आग से 50 हजार का सामान जल गया है। शेड बलवीर शर्मा पुत्र रामदसा निवासी बाहंग, तहसील मनाली, कुल्लू का था। उन्होंने कहा कि दमकल विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...