हिमाचली बबरू कैसे बनाये जाते हैं. Himachali Babru Recipe

himachali-babru-himachal-se

Himachali Babru Recipe, हिमाचली बबरू बनाने की विधि। अगर आप हिमाचली  हैं तो बबरू के बारे में आपने जरूर सुना होगा. हिमाचल के प्रसिद्ध व्यंजन में से एक हिमाचली बबरू पुरे देश में प्रसिद्ध है. आज के इस लेख में हम आपको हिमाचली बबरू बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. 

हिमाचल में जब भी कोई शुभ कार्य होता है तो बबरू पकवान जरूर बनाया जाता है. बबरू को ताली हुई रोटी भी कहा जाता है. ये रोटी दो तरह से बनाई जाती हैं. एक फीकी और दूसरी मीठी जिसे सांचे पर डिजाईन बना कर पकाया जाता है. मीठी वाली रोटी को कांगड़ी भाषा में मिट्ठू भी कहा जाता है. 

आइये देखते है कैसे बनाते है तली हुयी रोटी शुद्ध हिमाचली स्टाइल में।

Himachali Babru Recipe 

सामग्री:

  • गेहूं का आटा
  • सरसों तेल या रिफाइंड तेल
  • दूध एक गिलास
  • चीनी या गुड़
  • बेकिंग पाऊडर

विधि:
एक परात में आटा लीजिये। दूध में स्वादानुसार चीनी या गुड़ डालकर आंच पर पिघलाकर ठंडा कर लें। आटे में यह दूध और बेकिंग पाऊडर डाल दें और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर आटे को अच्छी तरह गूंध लें। आटे में गूंधते समय आप कद्दूकस की गरी और मीठी सौंफ भी डाल सकते हैं। आटा गूंधने के बाद उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर एक तरफ 2-3 घंटे के लिए अच्छी तरह ढककर रख दें। जब आटा अच्छे से फूल जाए तो एक कड़ाही में तेल गर्म करें और छोटी छोटी पूड़ियां बेलकर उन्हें तल लें।

जानिए कैसे बनाये जाते हैं स्वादिष्ट हिमाचली पत्रोड़ू


अगर हम पारंपरिक तरीके से बात करें तो पहले बेकिंग पाऊडर की जगह लोग छाछ और मीठ सोडा डालकर उसे फूलने के लिए रखते थे। बबरू बनाने के लिए हाथों में तेल या थोड़ा थोड़ा पानी लगाकर उन्हें हाथ से बनाया जाता था। बबरू के लिए आटा गूंधना भी एक कला है क्योंकि आटा जितना अच्छा गूंधा जाएगा बबरू उतने ही नरम बनेंगे और फूलेंगे भी।

जानिए आखिर क्यों World Famous हैं हिमाचली धाम - हिमाचल से

तो ये थी जानकारी हिमाचली बबरू बनाने की. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख काफी पसंद आया होगा. आप हिमाचल के कौन से जिले से हैं और वह पर इस पकवान को क्या कहा जाता है ये आप कमेंट करके बता सकते हैं. 


आपके पास भी ऐसी ही कोई रेसिपी या हिमाचल से जुडी कोई रोचक जानकारी हो तो हमे hellohimachalse@gmail.com जरुर भेजे।  

Post a Comment

Previous Post Next Post
loading...
loading...